.

घर मे काम कि चीजे कुछ बिना काम कि

हमारे घर में बहुत सारी चीज़े होती है कुछ काम की और कुछ बिना काम की। पर क्या आपको पता है की इनमें से कुछ सामान हमारे लिए नुकशानदायक भी होता हैं। चलिए आज मैं आपको ऐसी कुछ चीजों के बारे में बता रहा हु जो आपके लिए खतरनाक साबित हो सकती हैं।

जी हाँ, घर में ऐसी बहुत सी चीज़े है जिनके ज्यादा इस्तेमाल से हमारी जान तक जा सकती हैं। जैसे बेड, दिवार, बाथरूम और अन्य रोज इस्तेमाल में होने वाली चीज़े।

आपके घर में रखी ये दस आम चीज़े आपके लिए जानलेवा साबित हो सकती हैं
1. बेड

क्या आप जानते हो दुनिया में हर साल लगभग 500 लोग बेड से गिरने से मर जाते हैं।

2. दिवार पेंट

अगर आपका घर 30-40 साल पुराना है और घर की दीवारों को पेंट किये हुए बहुत समय हो गया है तो आपको उनसे खतरा हैं। अगर दीवारों पर पेंट सही है तो कोई परेशानी नहीं हैं और अगर दीवारों का पेंट पपड़ी बन कर निकल रहा है तो उसकी भभकिया इतनी जहरीली होती है की आपकी जान ले सकती हैं।

3. ब्लीच

घर पर इस्तेमाल किये जाने वाले क्लीनर्स में ब्लीच होता हैं। अगर अमोनिया गैस के साथ इसका मिश्रण हो जाये तो ये जानलेवा साबित हो सकता हैं।

4. छोटे पोधे

सभी सोचते है की घर पर रखे गमलो में छोटे पोधे सुरक्षित होते हैं मगर अयसा नहीं हैं इनमे से कुछ पोधे विषेले होते है और छोटे बच्चो के लिए खतरनाक होते हैं। इसलिए छोटे बच्चो को इनसे दूर रखना चाहियें।

5. सनस्क्रीन

धुप से बचाने वाले सनस्क्रीन में कुछ ऐसे केमिकल्स होते हैं जिनसे गर्भवती महिलाओ को नुकशान हो सकता हैं। साथ ही इनकी वजह से छोटे बच्चो के विकास में मुशीबत आ सकती हैं।

6. शैम्पू और लोशन

स्तन कैंसर के ट्यूमर में पाया जाने वाला केमिकल “Parbens” शैम्पू और लोशन में भी होता हैं।

7. फफूंद

नमी से घरमे लगने वाली फफूंद अगर ज्यादा हो जाये तो ये भी आपके लिए खतरनाक हो सकती हैं। इससे एलर्जी, अस्थमा और कैंसर हो सकता हैं।

8. हेयर डाई

बालो को काला करने वाली डाई में “Toulene” नाम का केमिकल होता हैं। जिससे खून का कैंसर हो सकता हैं।

9. बाथटब

अगर आपके बाथरूम में बाथटब है तो ये जान लीजिये की हर साल 400 आदमी बाथटब में गिर कर मर जाते हैं या किसी और कारण से अपनी जान गवां बैठते हैं।

10. सेंट

सेंट या सियो में “Phthalates” होते हैं और एक रिसर्च में पता चला है की इसकी वजह से नवजात शिशुओ में असामान्य विकास होता हैं जो आगे जा कर हानिकारक होता हैं।

अगर आपको ये जानकारी अच्छी लगे तो इस पोस्ट को सोशल मीडिया पर पाने दोस्तों के साथ शेयर जरुर करें।

Labels:

Post a Comment

Popular Posts

MKRdezign

Contact Form

Name

Email *

Message *

Design & SEO by TechNetSurf. Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget