.

एचटीएमएल परिचय lesson 2

एचटीएमएल परिचय

<Html>
<Body>

<H1> मेरे पहले शीर्षक </ h1>

<P> मेरा पहला पैराग्राफ। </ P>

</ Body>
</ Html>

एचटीएमएल क्या है?

HTML वेब पृष्ठों वर्णन करने के लिए एक भाषा है।

एचटीएमएल खड़ा के लिए हाइपर टेक्स्ट MarkupLanguageHTML एक प्रोग्रामिंग भाषा नहीं है, यह एक मार्कअप languageA मार्कअप भाषा एक सेट है ofmarkup tagsHTML मार्कअप टैग का उपयोग करता है वर्णन करने के लिए वेब pagesHTML एक कम्प्यूटर भाषा वेबसाइट के निर्माण के लिए अनुमति देने के लिए तैयार कर लिया है। इन वेबसाइटों तो और इंटरनेट से जुड़े किसी के द्वारा देखा जा सकता है। यह मूल बातें एक बैठक में ज्यादातर लोगों के लिए सुलभ होने के साथ, जानने के लिए अपेक्षाकृत आसान है; और क्या यह आपको बनाने की अनुमति देता में काफी शक्तिशाली है। यह लगातार संशोधन और विकास के दौर से गुजर रहा है मांग और बढ़ रहा है इंटरनेट दर्शकों की आवश्यकताओं »डब्ल्यू 3 सी, संगठन डिजाइन और भाषा को बनाए रखने के साथ आरोप लगाया के निर्देशन में पूरा करने के।
यह कैसे काम करता है?
एचटीएमएल कम एक पाठ फ़ाइल साइट लेखक द्वारा में टाइप कोड की एक श्रृंखला के होते हैं - ये टैग कर रहे हैं। पाठ तो एक HTML फ़ाइल के रूप में सहेजा जाता है, और देखा एक ब्राउज़र के माध्यम से, इंटरनेट एक्सप्लोरर या नेटस्केप नेविगेटर की तरह। यह ब्राउज़र फ़ाइल पढ़ता है और एक दृश्य के रूप में तब्दील हो पाठ, उम्मीद है कि पेज प्रतिपादन के रूप में लेखक का इरादा था। अपने खुद के HTML लेखन अपनी दृष्टि बनाने के लिए सही ढंग से टैग का उपयोग पर जोर देता। आप HTML पृष्ठों को बनाने के लिए एक शक्तिशाली चित्रमय संपादक को एक अल्पविकसित पाठ संपादक से कुछ भी उपयोग कर सकते हैं।

एचटीएमएल टैग

एचटीएमएल मार्कअप टैग आम तौर पर एचटीएमएल टैग कहा जाता है

एचटीएमएल टैग <html> एचटीएमएल टैग सामान्य रूप से pairslike में आ <b> और </ b> अंत tagStart और अंत टैग भी calledopening रहे हैं एक जोड़ी में पहली टैग शुरू टैग है, दूसरी टैग है जैसे कोण कोष्ठक से घिरा खोजशब्दों रहे हैं टैग और समापन टैग

HTML दस्तावेजों = वेब पेज

HTML दस्तावेजों का वर्णन वेब pagesHTML दस्तावेजों एचटीएमएल टैग और सादे textHTML दस्तावेजों को शामिल भी वेब पृष्ठों को कहा जाता है

एक वेब ब्राउज़र (इंटरनेट एक्सप्लोरर या Firefox) के उद्देश्य के लिए HTML दस्तावेजों को पढ़ने और उन्हें वेब पृष्ठों के रूप में प्रदर्शित करने के लिए है। ब्राउज़र एचटीएमएल टैग प्रदर्शित नहीं करता है, लेकिन पृष्ठ की सामग्री की व्याख्या करने के लिए टैग का उपयोग करता है:

<Html>
<Body>

<H1> मेरे पहले शीर्षक </ h1>

<P> मेरा पहला पैराग्राफ। </ P>

</ Body>
</ Html>

उदाहरण के बारे में बताया

बीच पाठ <html> और </ html> का वर्णन <body> और </ body> के बीच वेब pageThe पाठ के बीच दिखाई पेज contentThe पाठ इस प्रकार है <एच 1> और </ h1> के बीच एक headingThe पाठ के रूप में प्रदर्शित किया जाता है <p> और </ p> एक पैरा के रूप में प्रदर्शित किया जाता है

जिसकी आपको जरूरत है

आप W3Schools पर HTML जानने के लिए किसी भी उपकरण की जरूरत नहीं है।

आप एचटीएमएल editorYou की जरूरत नहीं है एक वेब serverYou की जरूरत नहीं है एक वेब साइट की जरूरत नहीं है

संपादन एचटीएमएल

एचटीएमएल लिखा है और Dreamweaver और विजुअल स्टूडियो जैसे कई अलग अलग संपादक का उपयोग कर संपादित किया जा सकता है।

हालांकि, इस ट्यूटोरियल में हम (नोटपैड की तरह) एक सादे पाठ संपादक का उपयोग एचटीएमएल संपादित करने के लिए। हमारा मानना ​​है कि एक सादे पाठ संपादक का उपयोग सबसे अच्छा तरीका एचटीएमएल सीखना है।

सीखने के लिए अपने टेस्ट वेब का उपयोग करें

हम आप सब कुछ आप (नोटपैड की तरह) एक पाठ संपादक के साथ अपने वेब फाइल संपादन द्वारा W3Schools में जानने के साथ प्रयोग का सुझाव।

नोट: अपने परीक्षण वेब HTML मार्कअप टैग आप नहीं सीखा है शामिल है, घबराओ मत। आप अगले अध्याय में यह सब के बारे में सीखना होगा।

.htm या .html फाइल एक्सटेंशन?

आप एक HTML फ़ाइल सहेजते हैं, तो आप या तो .htm या .html फाइल एक्सटेंशन का उपयोग कर सकते हैं। कोई फर्क नहीं यह पूरी तरह आप पर निर्भर है, वहाँ है।

Labels:

Post a Comment

Popular Posts

MKRdezign

Contact Form

Name

Email *

Message *

Design & SEO by TechNetSurf. Powered by Blogger.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget